नई दिल्ली। ऑनलाइन फूड एप जोमैटो पर अब रेस्टोरेंट एआई से बनाई खाने की तस्वीरों का इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे। जोमैटो के फाउंडर दीपिंदर गोयल ने ऐलान किया है कि वह जोमैटो के प्लेटफॉर्म से एआई जनरेटेड खाने की तस्वीरों को हटा रहे हैं साथ ही उन्होंने अपने फूड पार्टनर्स से एआई तस्वीरों का इस्तेमाल बंद करने को भी कहा है। गोयल ने इसकी जानकारी अपने ट्विटर हैंडल पर दी।
गोयल ने मिक्रोब्लॉग्गिंग साइट एक्स पर लिखा-ज़ोमैटो में, हम अपने वर्कफ़्लो को अच्छा बनाने के लिए एआई के विभिन्न रूपों का इस्तेमाल करते हैं। एक जगह जहां हम एआई के इस्तेमाल को दृढ़ता से हतोत्साहित करते हैं, वह है रेस्तराँ के मेनू में व्यंजनों के लिए तस्वीरें। एआई द्वारा उत्पन्न भोजन की तस्वीरें भ्रामक हैं और हमें इस मुद्दे पर कई ग्राहकों की शिकायतें मिली हैं। ग्राहकों का कहना है कि इससे विश्वास कमजोर होता है और इससे ज्यादा शिकायतें और रिफंड मिलते हैं और रेटिंग भी कम होती है।
हम अपने रेस्तरां भागीदारों से आग्रह करते हैं कि वे अब से रेस्तरां के मेनू में व्यंजन छवियों के लिए एआई का उपयोग करने से बचें। हम इस महीने के अंत तक सक्रिय रूप से मेनू से ऐसी छवियों को हटाना शुरू कर देंगे और एआई द्वारा उत्पन्न व्यंजन छवियों को स्वीकार करना बंद कर देंगे। दीपिंदर आगे लिखा-रेस्टोरेंट मालिक अगर आपने अभी तक अपने मेनू के लिए असली खाने के शॉट्स अपलोड नहीं किए हैं, तो फोटो शूट शेड्यूल करने के लिए कैटलॉग सहायता टीम से संपर्क करें। दीपिंदर गोयल के इस कदम की लोग सराहना कर रहे हैं।