राजधानी में रविवार को शुरू हुई रुक-रुककर बारिश का सिलसिला सोमवार को देर रात तक जारी रहा। इससे मौसम और सुहावना हो गया। दिनभर बारिश का दौर चला। कई इलाकों में मध्यम, तो कुछ इलाकों में तेज बारिश दर्ज की गई। इससे मौसम में हल्की ठंडक महसूस की गई। बारिश से गलियों से लेकर सड़कें पानी से लबालब भरी रहीं।

मौसम विभाग के प्रादेशिक मानक वेधशाला सफदरजंग में 13 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई। ऐसे में सोमवार को अधिकतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री सेल्सियस व न्यूनतम तापमान दो डिग्री नीचे दर्ज किया गया। वहीं, मंगलवार के लिए मौसम विभाग ने बारिश का अलर्ट जारी किया है। इसके बाद बुधवार यानी स्वतंत्रता दिवस के दिन भी बारिश का येलो अलर्ट है। इस दौरान हल्की से मध्यम स्तर की बारिश होने का अनुमान है। मंगलवार को आसमान में हल्के बादल छाए रहेंगे। साथ ही हल्की से मध्यम स्तर की बारिश हो सकती है। इससे अधिकतम तापमान 33 और न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया जा सकता है।

सोमवार सुबह भी रिमझिम बारिश ने लोगों का स्वागत किया। छात्र बीच बारिश में स्कूल जाते दिखे, तो कामकाज पर जाने वाले लोग भीगते नजर आए। कई लोगों ने बारिश का लुत्फ उठाया। दिनभर आसमान में हल्के बादल छाए रहे। शाम को भी कुछ इलाकों में बारिश हुई। उधर, अधिकतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री कम 31.6 डिग्री व न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री कम 24.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया। वहीं, शाम को भी तेज हवाओं के साथ कई इलाकों में बारिश हुई। इससे तापमान में कमी देखने को मिली। नमी का स्तर 100 से 92 फीसदी रहा।

वहीं, लोदी रोड सर्वाधिक गर्म इलाका रहा। यहां अधिकतम 30.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। रिज में 29.9, पालम में 29.4 व आया नगर में 29.1 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान दर्ज किया गया। सबसे कम न्यूनतम तापमान रिज में 19.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। दिल्ली में बारिश का बीते दो साल में अगस्त का इस बार कोटा पूरा हो गया है। 12 अगस्त तक कुल 168.5 मिमी बारिश दर्ज की जा चुकी है जबकि बीते वर्ष 91.8 मिमी व वर्ष 2022 में 41.6 मिमी बारिश दर्ज की गई थी।
सोमवार को इतनी बारिश रिकॉर्ड की गई

संतोषजनक श्रेणी में हवा

राजधानी में लगातार कई दिनों से हवा संतोषजनक श्रेणी में बरकरार है। सोमवार को वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 56 रहा, जोकि संतोषजनक श्रेणी में है। सर्वाधिक इलाकों में एक्यूआई 100 के पार दर्ज किया गया। दिल्ली की हवा समग्र रूप से संतोषजनक श्रेणी में बनी रही। मौसम विभाग के मुताबिक शुक्रवार तक हवा संतोषजनक श्रेणी में बनी रहेगी। सीपीसीबी के अनुसार एनसीआर में गाजियाबाद की हवा सबसे साफ रही। यहां एक्यूआई 42 दर्ज किया गया। यह अच्छी श्रेणी में है। फरीदाबाद में 43, नोएडा में 48, ग्रेटर नोएडा में 84 व गुरुग्राम में 86 एक्यूआई रहा।