वाशिंगटन। नॉर्वे की राजकुमारी मार्था लुईस ने 31 अगस्त यानी शनिवार को अमेरिकी जादूगर ड्यूरिक वेरिट से शादी रचा ली। गीरांगर के खूबसूरत इलाके में मौजूद एक होटल में शादी समारोह हुआ और इसने राजशाही की पारंपरिक गरिमा और व्यक्तिगत स्वतंत्रता के बीच उभरे एक द्वंद्व को भी उजागर किया है।
राजकुमारी मार्था और ड्यूरिक ने प्रेम विवाह किया है। अक्सर राजकुमारियां किसी जादूगर की कल्पना करती हैं जो दूसरी दुनिया से आएगा, और उनके आस-पास सबकुछ बदल देगा, जैसा कि वे चाहती हैं...तो नार्वे की राजकुमारी मार्था की जिंदगी में ये सबकुछ ऐसा ही हुआ। कुछ सालों पहले उनकी जिंदगी में एक जादूगर आया और उससे उन्हें प्यार हो गया। इस शादी ने मार्था की जिंदगी में सबकुछ बदल दिया है। उनके पुराने दुख, चिंताएं और यहां तक उनकी शाही जिंदगी भी। 
इस प्रेम कथा के सामने आते ही विवाद भी उठने लगे। जब उनके रिश्ते की खबरें सार्वजनिक हुईं, तो न केवल शाही परिवार, बल्कि आम जनता ने भी मिली-जुली प्रतिक्रिया दी। नॉर्वे में जहां पारंपरिक रूप से आध्यात्मिकता और शमनवाद को टैबू माना जाता है, इस रिश्ते ने समाज को सोचने पर मजबूर कर दिया। राजकुमारी मार्था लुईस और ड्यूरिक वेरिट की शादी की योजना को पूरी तरह से निजी रखा गया। राजकुमारी मार्था लुईस के माता-पिता, राजा हेराल्ड और रानी सोनिया, इस अवसर पर मौजूद थे। मार्था की पहली शादी से उनकी तीन बेटियां भी इस शादी समारोह में शामिल हुईं। 
पिछले साल, मार्था ने एक साक्षात्कार में मार्था ने दावा किया था कि वह भविष्यवक्ता हैं और उन्होंने 2018 तक एक स्कूल चलाया जो छात्रों को चमत्कार करने और स्वर्गदूतों से बात करने की शिक्षा देता था। वेरिट ने भी कहा है कि वह छह पीढ़ियों के शमन की नवीनतम कड़ी हैं और एक बार उन्होंने कहा था कि वह चार मिनट और 25 सेकंड के लिए मर गए थे। यह शादी न केवल नॉर्वे के शाही परिवार के लिए, बल्कि पूरे नॉर्वेजियन समाज के लिए भी एक अहम घटना है। इस घटना का नॉर्वे के शाही परिवार के भविष्य और जनता की नजर में उनकी प्रतिष्ठा पर गहरा प्रभाव पड़ सकता है।