बिहार का खान एवं भू-तत्व विभाग लघु खनिजों के खनन और परिवहन को नियमित करने के लिए नई नियमावली बना रहा है।

नई नियमावली बनने का मकसद सरकार को प्राप्त होने वाले राजस्व की चोरी को रोकना है। यह जानकारी खान एवं भू-तत्व मंत्री विजय कुमार सिन्हा ने दी। वे मंगलवार को स्थानीय मीडिया से बात कर रहे थे।

मंत्री सिन्हा ने कहा कि बालू और पत्थर जैसे लघु खनिज के अवैध कारोबार को रोकने के लिए विभाग की ओर से कई कदम उठाए गए हैं। चालान की व्यवस्था बनाई गई है। बालू घाटों पर कैमरे लगाए जा रहे हैं। विभिन्न जिलों में चेक पोस्ट बनाए जा रहे हैं।

ड्रोन से होगी निगरानी 

विजय कुमार सिन्हा ने कहा कि लघु खनिज के अवैध खनन और परिवहन को रोकने के लिए ड्रोन से निगरानी का नियम बनाया गया है। वाहनों पर अलग से निबंधन संख्या लिखने को अनिवार्य किया गया है।

माफिया राज पर लगा अंकुश, लेकिन... 

मंत्री सिन्हा ने कहा कि ऐसे नियमों से माफिया राज पर अंकुश लगा है, लेकिन सरकार इतने से संतुष्ट नहीं। वह लघु खनिज में माफियाराज को पूरी तरह समाप्त करने की योजना पर काम कर रही है।

बालू के अवैध कारोबार पर पूरी तरह से लगेगी रोक 

विजय कुमार सिन्हा ने कहा कि खान एवं भू-तत्व विभाग नई नियमावली बना रहा है। नियमावली के प्रभावी होने के बाद लघु खनिज के अवैध कारोबार पर पूरी तरह से रोक लगेगी। उन्होंने कहा कि सरकारी राजस्व की चोरी करने वाला कोई भी हो उसे किसी भी हाल में बख्शा नहीं जाएगा।