नई दिल्ली। कुछ अलग करने की चाहत और कलाम साहब की सीख ने लखनऊ के रोहित मांगलिक को उद्यमी बना दिया। रोहित ने साल 2020 में एडुगोरिल्ला नाम से स्टार्टअप शुरू किया था। पांच लोगों के साथ शुरू किया गया स्टार्टअप आज 300 कर्मचारियों की कंपनी बन चुकी है। कंपनी का सालाना टर्नओवर करीब दस करोड़ रुपये है। कंपनी की कामयाबी को देखते हुए विदेशी कंपनी ने भी निवेश किया है। कंपनी की कामयाबी का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि दुनिया में टॉप टेन एजुकेशन सेक्टर में एडुगोरिल्ला कंपनी का नाम है।

टॉप सेलिंग इलेक्ट्रॉनिक्स पर 50% तक छूट, कई बंपर ऑफर्स
32 बरस के रोहित मांगलिक ने साल 2012 में बीटेक पास किया था। उसके बाद आईटी सेक्टर की कई निजी कंपनियों में नौकरी की। रोहित कहते हैं कि नौकरी में खुद को बंधा महसूस करता था। तभी कंपनी में एक आयोजन के दौरान पूर्व राष्ट्रपति अब्दुल कलाम से मुलाकात हुई। उन्होंने कहा था कि 'कभी अपने बारे में मत सोचो, जब देश के लिए सोचोगे तो कुछ बेहतर कर पाओगे'। उनकी बात और कुछ नया करने की चाहत के साथ 2017 में नौकरी छोड़ दी और फर्रुखाबाद लौट आया। सात कर्मचारियों के साथ मिलकर करियर काउंसलिंग शुरू की। छोटे शहर से काम शुरू करने पर कई परेशानियां आईं, लिहाजा हम फेल हो गए। फिर भी हिम्मत नहीं हारी। लखनऊ के पत्रकारपुरम से दफ्तर शुरू करते हुए काम शुरू किया, लेकिन वहां पहले से काबिज बड़ी कंपनियों के सामने टिक नहीं सके।

दो नाकामियों से सीखा
रोहित कहते हैं कि दो बार स्टार्टअप शुरू किया जो नाकाम हो गया। मैंने उससे सीखा। लगा सिर्फ काउंसलिंग से काम नहीं चलेगा। हमें उस सेक्टर में काम करना होगा जहां कोई ध्यान नहीं देता। हमें बच्चों की परेशानी उनके बीच जाकर समझनी होगी। हम बच्चों के बीच गए। वहां से पता चला कि इंटर पास करने के बाद उन्हें कोई गाइड करने वाला नहीं होता। किस सेक्टर में जाएं? किस परीक्षा की तैयारी करें? कब तैयारी करें? हमने इन्हीं सवालों के समाधान के लिए 2020 में युवाओं की एक टोली लेकर एडुगोरिल्ला नाम से ऐप बनाया। यह ऐप छात्रों को प्रतियोगी परीक्षा की सही जानकारी देता है।

इस ऐप को घर-घर पहुंचाने के लिए कई कोचिंग इंस्टिट्यूट से मिलकर उन्हें इसकी खूबियों के बारे में बताया। ऐप में देश भर में पुलिस भर्ती से लेकर पटवारी समेत 1600 भर्ती परीक्षा का पूरा पैकेज शामिल था। इस पैकेज में छात्रों को प्रतियोगी परीक्षा पास करने की सही गाइडलाइन दी गई। रोहित बताते हैं कि टीम की मेहनत की बदौलत देश भर के 3000 इंस्टिट्यूट से कंपनी का करार हुआ। मौजूदा वक्त में कंपनी से संचालित कोर्स से 70,000 छात्र जुड़े हुए हैं।परीक्षा से संबंधित किताब का पूरा पैकेज भी लॉन्च किया जो ईकॉमर्स साइट्स पर बेहद कम दामों पर उपलब्ध है। रोहित का दावा है कि आने वाले वक्त में इंस्टीट्यूट शहर के 500 कर्मचारियों को रोजगार देगा। देश भर के पांच लाख से अधिक छात्रों को एडुगोरिल्ला ऐप से जोड़कर सरकारी नौकरी दिलवाने में मदद करेगा।