नई दिल्ली। महाराष्ट्र के पेंडागांव गांव की रहने वाली सविता डकले ग्रामीण भारत में महिला किसानों को फेसबुक पर जोड़कर उन्हें सशक्त बना रही हैं। 36 वर्षीय सविता डकले एक जानी-मानी व्यावसायिक शख्सियत हैं और इस रवैये ने उन्हें खेती में सीखने और उत्कृष्टता प्राप्त करने में मदद की है। सविता ने औरंगाबाद के पेंडागांव में अपने ससुराल में रहकर फेसबुक पर पूरे भारत से दस लाख से अधिक महिला किसानों को एक साथ जोड़ा है और अपने परिवार में आर्थिक कठिनाई के बुरे वक्त को भी दूर किया है। 

सविता सातवीं कक्षा में थीं, जब उनके पिता औरंगाबाद में जिस कंपनी में काम करते थे, वह बंद हो गई और परिवार को आर्थिक कठिनाइयों का सामना करना पड़ा। इस बीच, उनकी मां शहर में सब्जी विक्रेता के रूप में जीविकोपार्जन करने लगी। सविता ने बताया, “एक दिन, मुझे स्कूल ने यूनिफॉर्म और किताबों के लिए 1000 रुपये देने या खुद से खरीदने के लिए कहा, लेकिन मैंने अपने पिता को यह बात कभी नहीं बताई। कुछ दिनों के बाद, शिक्षक ने मेरे पिता को बुलाया तो पता चला कि उन्हें इस बात का पता ही नहीं था। मेरे पिता रोने लगे। जल्द ही, उनके माता-पिता खेती करने के लिए गांव चले गए। उनकी दो बड़ी बहनों की शादी हो गई। सविता के दो छोटे भाई भी थे। उन्होंने अपने छोटे भाइयों की शिक्षा को सपोर्ट करने के लिए एक दवा कारखाने में नौकरी करने से पहले कक्षा 10 तक पढ़ाई की। 2002 में, उनकी शादी पेंडागांव में एक किसान परिवार में हुई और यह एक किसान के रूप में गांव में उनके जीवन की शुरुआत थी।

महिला किसानों को संगठित किया
हाल ही में सविता ने गेहूं की बंपर फसल पैदा की। वे कहती हैं, एक महिला किसान का जीवन जीने का अवसर प्राप्त करना मेरे लिए एक अद्भुत अनुभव रहा। मैंने खेत तैयार करने, बीज बोने, फसल को पानी देने, खेती की बारीकियां सीखने और ट्रैक्टर का इस्तेमाल करने के लिए सभी चरणों का पालन किया। यह किसी ऐसे व्यक्ति के लिए एक बड़ी उपलब्धि थी, जिसने अपने शुरुआती साल शहर में बिताए और खेती के बारे में कभी नहीं जाना। सविता को उनके  ससुराल वाले खेत में काम करने के लिए ले गए थे। उन्होंने सविता को एक खेतिहर मजदूर के रूप में नामांकित किया, जिससे वे प्रति घंटे 200 रुपये कमाते थे।

खेत पर काम करते हुए काफी कुछ सीखा
सविता ने बताया, "मैंने पहले कभी खेत पर काम नहीं किया था, लेकिन मुझे हमेशा बहुत भरोसा था कि मैं कुछ भी कर सकती हूं।" सविता शुरू में गांव के सेवा समता में शामिल होना चाहती थीं, जहाँ महिलाएं खेती के तरीकों और चुनौतियों पर चर्चा करने के लिए इकट्ठा होती हैं, तो उनके ससुराल वालों ने उन्हें मना कर दिया था। हालांकि, जब उन्हें ऐसी ही एक बैठक में भाग लेने का अवसर मिला, तो उन्होंने मौका नहीं छोड़ और अपने पति और ससुराल वालों को वहां जाने के लिए मना लिया। वे बताती हैं, "मैंने उनसे कहा कि मैं बाद में दो घंटे एक्स्ट्रा काम कर लूंगी। मैं वहां गई, वहां बहुत सारी जानकारी दी जा रही थी। बाद में मेरे ससुराल वालों ने मुझे इतना डांटा कि मैं बता नहीं सकती। उन दो घंटों में मुझे कितना कुछ सहना पड़ा।”

सेवा समता की सदस्यता ली
बिना निराश हुए, सविता ने सेवा समता के साथ सदस्यता के लिए आवेदन किया और खेती में सर्वोत्तम प्रथाओं के बारे में जागरूकता फैलाने के बारे में तीन घंटे के लंबे साक्षात्कार के बाद, उन्होंने सामुदायिक समूह में प्रवेश हासिल किया। फोन और सोशल मीडिया का इस्तेमाल करने के तरीके के बारे में काम करने के ज्ञान के साथ, सविता ने एक जियो फोन के साथ अपनी भूमिका शुरू की, जो उनके पिता ने उन्हें शादी से पहले दिया था और उन्होंने सबसे पहले एक फेसबुक ग्रुप बनाया।

अपने गांव की 400 महिलाओं को जोड़ा
अपने गांव की 400 महिलाओं के साथ शुरुआत करते हुए, सविता ने उन्हें फोन और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का कुशलता से इस्तेमाल करने के लिए प्रशिक्षित किया। वह अब दो फेसबुक ग्रुप को मैनेज करती हैं, जिसमें पूरे भारत से दस लाख से अधिक महिला किसान शामिल हैं।  वे कहती हैं, “लोग मुझसे कहते थे कि मैं हमेशा फोन पर बिजी रहती हूं, लेकिन मुझे पता था कि मैं क्या कर रही हूं। फिर भी, मैंने कभी भी महिला किसानों का इतना बड़ा समूह बनाने की कल्पना नहीं की थी। मैंने कभी नहीं सोचा था कि मैं इस तरह महिला किसानों को साथ ला सकती हूं।" समुदाय अब खेती से जुड़ी हर चीज पर चर्चा करता है, विभिन्न प्रकार की फसलों की बुवाई, कटाई के टिप्स और ट्रिक्स से लेकर बाजार में उनका मूल्य निर्धारण तक। ज्यादातर महिलाओं को इस बात का बहुत कम ज्ञान होता है कि चीजें कैसे काम करती हैं, खासकर जब उत्पादों की लागत, चीजों को खरीदने और बेचने आदि की बात आती है।

महिलाओं को बिजली भुगतान करना आदि सिखाया
सविता कहती हैं कि मैंने बाहर कदम रखने, नेटवर्क बनाने और अपने पति के साथ जाने पर सीखा कि क्यों और कितना भुगतान किया जाना चाहिए। सविता के गांव की महिलाएं चौंक जाती थीं जब सविता बिजली और अन्य घरेलू बिलों का भुगतान करने के लिए बाहर जाती थीं, लेकिन आज हालात कुछ और हैं, उनमें से कई महिलाएं अपने भुगतान करने के लिए मोबाइल वॉलेट और भुगतान सुविधाओं का इस्तेमाल करके कार्यभार संभालती हैं।