रांची में राजेंद्र इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज के जूनियर डॉक्टरों ने 22 अगस्त, 2024 गुरुवार की शाम को पेन डाउन हड़ताल समाप्त कर दिया. अब एक बार फिर लंबे समय के बाद रिम्स अस्पताल की ओपीडी सेवाएं वापस से शुरू कर दी गई है. रिम्स के जूनियर डॉक्टर एसोसिएशन के अध्यक्ष अंकित कुमार के अनुसार, सुप्रीम कोर्ट की अपील और राज्य के स्वास्थ्य मंत्री के साथ बैठक के बाद हम अपना काम फिर से शुरू कर रहे हैं और अपना पेन डाउन आंदोलन' वापस ले रहे हैं.

इससे पहले दिन में देश भर में आंदोलनरत डॉक्टरों से भावुक अपील करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने उनसे काम पर वापस लौटने की अपील की. साथ कहा कि न्याय और चिकित्सा को रोका नहीं जा सकता. इसने उनके खिलाफ कोई दंडात्मक कार्रवाई नहीं करने का भी निर्देश दिया.

दरअसल, जूनियर डॉक्टर 13 अगस्त, 2024 से बाह्य रोगी विभाग (ओपीडी) और वैकल्पिक सर्जरी में काम का बहिष्कार करते हुए हड़ताल पर थे. अंकित कुमार कहा कि जब तक दोषियों को सजा नहीं मिल जाती, तब तक डॉक्टर ड्यूटी के दौरान अपनी बांहों पर काला रिबन बांधेंगे.

बता दें कि रांची में बीते 10 दिनों से रिम्स के जूनियर डॉक्टर्स पेन डाउन हड़ताल कर रहे थे. स्ट्राइक खत्म करने के बाद आज रिम्स में एक बार फिर मरीज के लिए इलाज करने की पूरी व्यवस्था की गई है और सुबह से ही रिम्स अस्पताल में मरीज इलाज करा पा रहे हैं. मरीज का कहना है कि बीते कुछ दिनों से उनका इलाज नहीं हो पा रहा था, लेकिन आज इलाज के लिए पर्चियां कट रही है और डॉक्टर भी ड्यूटी पर तैनात हैं.