भारत के अमित पंघल मंगलवार को नॉर्थ पेरिस एरिना में जाम्बिया के पैट्रिक चिनयेम्बा से हारकर पेरिस 2024 ओलंपिक में पुरुषों के 51 किग्रा मुक्केबाजी स्पर्धा से हारकर बाहर हो गए। यह भारतीय मुक्केबाज के लिए मुश्किल मुकाबला था। इसके बाद में जैस्मीन लेम्बोरिया और प्रीति पवार को भी अपने-अपने मुकाबले में हार का सामना करना पड़ा और टूर्नामेंट से बाहर हो गईं।

अमित पंघल को पुरुषों के 51 किग्रा राउंड ऑफ 16 में हार मिली। एशियन गेम्स के चैंपियन, पंघल एक करीबी मुकाबले के बाद जाम्बिया के तीसरी वरीयता प्राप्त पैट्रिक चिनयेम्बा से 4:1 से हार गए। आपको बता दें कि भारतीय बॉक्सर ने बर्मिंघम में राष्ट्रमंडल खेल 2022 के सेमीफाइनल में चिनयेम्बा को 5-0 से हराकर स्वर्ण पदक जीता था। दो बार के अफ्रीकी चैंपियन चिनयेम्बा ने पहले दो राउंड में 3:2 के स्प्लिट डिसीजन से बढ़त बनाई और उत्तरी पेरिस एरिना में अंतिम राउंड सर्वसम्मत निर्णय से जीतने के लिए आगे बढ़े। तीन बार के एशियन चैंपियनशिप पदक विजेता अमित अपने दूसरे ओलंपिक में एक्शन में थे। 28 वर्षीय भारतीय मुक्केबाज टोक्यो 2020 में भी राउंड ऑफ 16 में हार गए थे।

वहीं, भारतीय मुक्केबाज जैस्मीन लेम्बोरिया को महिलाओं के 57 किग्रा राउंड ऑफ 32 मैच में फिलीपींस की नेस्टी पेटेसियो से सर्वसम्मत निर्णय से हार मिली। कॉमनवेल्थ गेम्स की कांस्य पदक विजेता लेम्बोरिया ने आक्रामक अंदाज में मुकाबले की शुरुआत की। हालांकि, टोक्यो 2020 की रजत पदक विजेता पेटेसियो लचीला तीनों राउंड में प्रभावशाली पंच मारने में सफल रहीं।

जैस्मिन आमतौर पर 60 किग्रा वर्ग में प्रतिस्पर्धा करती हैं और इस डिवीजन में राष्ट्रमंडल खेलों की कांस्य पदक विजेता हैं। हालांकि, जब परवीन हुडा के निलंबन के बाद भारत ने महिलाओं का 57 किग्रा बॉक्सिंग पेरिस 2024 कोटा गंवा दिया, तो जैस्मीन ने कोटा हासिल करने की कोशिश करने के लिए अपने भार वर्ग को छोड़कर 57 किग्रा में प्रतिस्पर्धा की। वह जून में बैंकॉक में विश्व ओलंपिक बॉक्सिंग क्वालीफायर में कोटा हासिल करने में सफल रहीं। इसके परिणामस्वरूप, उन्हें मौजूदा ग्रीष्मकालीन खेलों में भारत का प्रतिनिधित्व करने के लिए चुना गया।

महिलाओं के 54 किग्रा में प्रीति पवार का अभियान भी पहले दिन समाप्त हो गया। 20 वर्षीय भारतीय ने अपने शुरुआती मुकाबले में वियतनाम की वो थी किम अन्ह को हराया था। वह प्री-क्वार्टरफाइनल में कोलंबियाई येनी एरियास से हार गईं। विश्व चैंपियनशिप की रजत पदक विजेता और पूर्व पैन अमेरिकन गेम्स चैंपियन एरियस के खिलाफ करीबी मुकाबले में भारतीय युवा खिलाड़ी को 3-2 के स्प्लिट डिसीजन से हार का सामना करना पड़ा। कोलंबियाई मुक्केबाज ने टोक्यो 2020 में 57 किग्रा वर्ग में प्रतिस्पर्धा की और पेटेसियो से हारने से पहले क्वार्टरफाइनल में अपनी जगह बनाई थी। दरअसल, यह वही मुक्केबाज है जिसने पहले दिन जैस्मिन को नॉकआउट किया था।

मंगलवार को इन तीनों मुक्केबाजों के बाहर होने के बाद भारत को पेरिस 2024 में बॉक्सिंग में तीन चुनौतियों का सामना करना होगा। निकहत जरीन ने महिलाओं के 50 किग्रा वर्ग में अपना राउंड ऑफ 32 का मुकाबला पहले ही जीत लिया है, जबकि टोक्यो 2020 की कांस्य पदक विजेता लवलीना बोरगोहेन (महिला 75 किग्रा) और निशांत देव (पुरुष 71 किग्रा) प्री-क्वार्टरफाइनल से अपने-अपने अभियान की शुरुआत करेंगे।