BPSC TRE 3.0 OMR Sheet बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) ने बुधवार की देर शाम तृतीय अध्यापक नियुक्ति लिखित परीक्षा में शामिल अभ्यर्थियों की ओएमआर शीट संबंधित अभ्यर्थीके डैशबोर्ड पर अपलोड कर दी है।

संयुक्त सचिव सह परीक्षा नियंत्रक ने बताया कि आयोग की वेबसाइट www.onlinebpsc.bihar.gov.in पर 15 से 22 अगस्त तक ओएमआर शीट उपलब्ध रहेगा।

इसके बाद वेबसाइट पर ओएमआर शीट उपलब्ध नहीं रहेगा। अभ्यर्थी अपने डैशबोर्ड में लागइन कर ओएमआर शीट डाउनलोड कर सकेंगे।

ओएमआर शीट में किसी तरह की त्रुटि होने पर 27 अगस्त तक ईमेल examcontroller-bpsc @ gov.in पर आपत्ति कर सकते हैं। निर्धारित तिथि के बाद किसी भी माध्यम से आपत्ति स्वीकार नहीं की जाएगी।

द्वितीय इंटरस्तरीय लिखित परीक्षा का आयोजन अब होगा ऑनलाइन

बिहार कर्मचारी चयन आयोग (बीएसएससी) इंटर स्तरीय पदों के लिए लिखित परीक्षा का आयोजन अब ऑनलाइन (कंप्यूटर आधारित)करेगा।

बीएसएससी द्वारा पहली बार किसी परीक्षा का आयोजन ऑनलाइन मोड में किया जाएगा। इससे संबंधित जानकारी आयोग ने वेबसाइट पर अपलोड कर दिया है।

द्वितीय इंटर स्तरीय संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन पिछले साल 27 सितंबर से 11 दिसंबर के बीच स्वीकार किया गया था।

इसके माध्यम से राज्य सरकार के विभिन्न विभागों में लिपिक, आशुलिपिक, डाटा एंट्री आपरेटर सहित विभिन्न पदों के लिए 12 हजार 199 रिक्तियाें पर नियुक्ति होनी है।

ग्रुप सी के पदों पर नियुक्ति के लिए तीन चरण में प्रक्रिया का संचालन किया जाएगा। पहले चरण में प्रारंभिक परीक्षा में उत्तीर्ण अभ्यर्थियों को मुख्य परीक्षा में शामिल होने का अवसर मिलेगा।

मुख्य परीक्षा में उत्तीर्ण अभ्यर्थी दस्तावेज सत्यापन प्रक्रिया में शामिल होंगे। प्रारंभिक परीक्षा में बहुविकल्पीय वस्तुनिष्ठ प्रश्न पूछे जाएंगे। इसमें सामान्य अध्ययन, सामान्य विज्ञान, गणित और मानसिक क्षमता जांच से संबंधित प्रश्न होंगे।