पेरिस ओलंपिक 2024 में दो पदक जीतने वाली स्टार निशानेबाज मनु भाकर को ओलंपिक के समापन समारोह में देश का ध्वजवाहक घोषित किया गया है। इसका एलान भारतीय ओलंपिक संघ की अध्यक्ष डॉ पीटी उषा और शेफ डी मिशन गगन नारंग ने किया। उन्होंने कहा कि हमें खुशी हो रही है कि पिस्टल शूटर मनु भाकर समापन समारोह में ध्वजवाहक होंगी। पुरुष ध्वजवाहक का चयन बाद में किया जाएगा। मनु भाकर को भारतीय खेल प्राधिकरण द्वारा ध्वजवाहक चुने जाने के बाद उनकी प्रतिक्रिया का एक वीडियो सामने आया है। मनु ने कहा कि इसे सुनकर बेहद खुशी हो रही है कि मुझे पेरिस ओलंपिक के लिए भारत की तरफ से समापन समारोह में ध्वजवाहक चुना गया है। मनु भाकर ने पेरिस में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया और ग्रीष्मकालीन खेलों में दो कांस्य पदक जीतकर कई उपलब्धियां हासिल कीं।

मनु भाकर ने महिलाओं की व्यक्तिगत 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में तीसरा स्थान हासिल करके मौजूदा ओलंपिक में भारत के लिए पदक तालिका में पहला स्थान हासिल किया, जिससे वह भारत के लिए ओलंपिक पदक जीतने वाली पहली महिला निशानेबाज बन गईं। इसके बाद सरबजोत सिंह और भाकर ने 10 मीटर एयर पिस्टल (मिश्रित टीम) स्पर्धा में कांस्य पदक जीता, जो भारत का पहला शूटिंग टीम पदक था। मनु भाकर के पास पेरिस से तीन पदक जीतने का मौका था, लेकिन अपने अंतिम इवेंट में वह ऐतिहासिक ग्रैंड ट्रेबल से चूक गईं और महिलाओं की 25 मीटर पिस्टल शूटिंग स्पर्धा में चौथे स्थान पर रहीं। वह ओलंपिक में तीन पदक जीतने वाली पहली भारतीय बनने का मौका चूक गईं। भाकर स्वतंत्रता के बाद भारतीय दल की पहली एथलीट हैं, जिन्होंने पेरिस ओलंपिक के एक ही संस्करण में दो पदक जीते हैं।

बता दें, 2021 में टोक्यो ओलंपिक में 10 मीटर एयर पिस्टल क्वालीफिकेशन राउंड के दौरान उनकी बंदूक में खराबी आ गई थी, जिससे समय की हानि हुई। उनके पास अपने शॉट्स का कोटा पूरा करने के लिए बहुत कम समय बचा था। वह फाइनल राउंड के लिए क्वालीफाई करने के लिए आवश्यक शीर्ष आठ में जगह बनाने से चूक गईं और 12वें स्थान पर रह गई थीं। इससे पहले 1900 के ओलंपिक में नॉर्मन प्रिचर्ड ने भारत का प्रतिनिधित्व करते हुए दो रजत पदक जीते थे। दोनों पदक 200 मीटर बाधा दौड़ में जीते थे।