नई दिल्ली। बिहार के शादीपुर गांव में एक सामान्य सीट से दो बार सरपंच बनीं डॉली ने दिल्ली-एनसीआर में अपनी गद्दीदार कॉर्पोरेट नौकरी छोड़कर गांव में जाकर स्थानीय निकाय ग्राम पंचायत चुनाव लड़ा। बिहार के गया जिले के शादीपुर गांव की दो बार की सरपंच, 32 वर्षीय डॉली अपने सरनेम का इस्तेमाल करने से परहेज करती हैं क्योंकि वह जाति की राजनीति के बजाय मानवता की राजनीति में विश्वास करती हैं। गांव में अपने घर के बरामदे में बेंत की कुर्सी पर बैठी डॉली बताती हैं कि कैसे एक लड़की जो मेरठ, उत्तर प्रदेश में पली-बढ़ी और उसने गुरुग्राम के फ्रैंकफिन इंस्टीट्यूट से एयर होस्टेस ट्रेनिंग कोर्स किया और आखिर में बिहार के एक सुदूर गांव की सरपंच बन गई। 

दिल्ली-एनसीआर की नौकरी छोड़ पटना जाना पड़ा
डॉली बताती हैं, उस समय 2007 में मेरठ एक काफी रूढ़िवादी समाज था, मुझे याद है कि मैं एविएशन और हॉस्पिटैलिटी इंडस्ट्री से मोहित हो गई थी और जब मेरे सभी साथी चिकित्सा और इंजीनियरिंग के क्षेत्र में अधिक पारंपरिक करियर के लिए गए, तो मैंने एयरहोस्टेस ट्रेनिंग को चुना। एक साल का कोर्स पूरा करने के ठीक बाद, उन्हें इंडियन एयरलाइंस द्वारा बैकएंड ऑपरेशंस में हायर किया गया, जहां वह यात्रियों को घरेलू उड़ान टिकट जारी करती थीं।  उड्डयन क्षेत्र में कुछ वर्षों तक काम करने के बाद, डॉली की शादी 2014 में बिहार के एक परिवार में हो गई और उन्हें दिल्ली-एनसीआर में अपनी नौकरी छोड़ कर पटना जाना पड़ा। जब वह काम कर रही थीं, तब उन्होंने दूरस्थ शिक्षा के माध्यम से चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय, मेरठ से बीएससी पूरा करने में कामयाबी हासिल की और शादी के बाद, उन्होंने सिम्बायोसिस इंस्टीट्यूट, पुणे से अंतरराष्ट्रीय व्यापार में एमबीए किया। वह कहती हैं कि उनकी राजनीतिक यात्रा में सास की सबसे बड़ी भूमिका है क्योंकि वह पहली महिला थीं, जिन्हें शादीपुर में एक आम चुनावी सीट पर लगातार दो बार सरपंच के रूप में चुना गया था।

सास की सीट पर लड़ा पंचायत का चुनाव
2018 में अपनी सास के निधन के बाद, डॉली ने एक ऐसी भूमि में मध्यावधि चुनाव लड़ा, जिसके बारे में उन्हें कुछ भी नहीं पता था और अपनी सास को पीछे छोड़ने वाले दृढ़ सद्भाव के आधार पर उन्होंने 129 वोटों से चुनाव जीत लिया। वह कहती हैं, “लोगों ने मुझे मेरी सास के बाद पद के लिए एक उपयुक्त दावेदार के रूप में देखा। मानसिक रूप से मैं इस पद को स्वीकार करने के लिए तैयार थी, लेकिन शहरी जीवन की आदत को छोड़ने और ग्रामीण बिहार की संस्कृति से जुड़ने में कुछ समय लगा। लोगों से मिलना और उनकी मानसिकता को समझना एक ही समय में चुनौतीपूर्ण और रोमांचक था क्योंकि मैं लंबे समय से मेट्रो शहरों में रही थी। मुझे एक ऐसे भारत को देखने और अनुभव करने का मौका मिला, जिससे मैं अनजान थी।”मध्यावधि चुनाव लड़ने का फैसला करने से एक महीने पहले, डॉली 2018 में स्थायी रूप से शादीपुर चली गई थीं। जहां वह बाहर शहर से आई थीं और अपने पहले चुनाव के दौरान सात पुरुष उम्मीदवारों के खिलाफ चुनाव लड़ रही थीं, वहीं डॉली ने अपनी शिक्षा और कार्य अनुभव पर अपना चुनाव अभियान चलाया और यह स्पष्ट रूप से उनके पक्ष में गया। वह बताती हैं कि आमतौर पर, लोग चाहते हैं कि उनका प्रतिनिधि उनमें से कोई हो, लेकिन चूंकि मैं शहर से आई थी, मुझे पता था कि मैं सापेक्षता के आधार पर प्रतिस्पर्धा नहीं कर सकती, इसलिए मैंने उन्हें यह दिखाने की कोशिश की कि मैं कैसे अलग थी और मैं उन्हें लाभ पहुंचाने के लिए अलग तरीके से क्या कर सकती हूं।” वह उस बदलाव को पूरा करने में कामयाब रहीं, जिसका उन्होंने वादा किया था। 

गांव के कोर्ट को किया डिजिटलाइजेशन
डॉली ने शादीपुर गांव के कोर्ट (ग्राम कचहरी) को डिजिटलाइजेशन से बदल दिया। वे कहती हैं, “मैंने यह सुनिश्चित करने के लिए सिस्टम से काम किया, जिससे हर प्रक्रिया पारदर्शी और डिजिटल रूप से प्रलेखित हो। मैं लोगों के लिए शिकायत दर्ज करना आसान बनाना चाहती थी,  डिजिटलाइजेशन ने भी इसमें मदद की।”2021 में उनका कार्यकाल समाप्त होने के बाद, उन्हें लगातार दो बार लोगों द्वारा गांव के सरपंच के रूप में फिर से चुना गया और इस बार, उन्होंने 1500 से अधिक मतों से जीत हासिल की। उन्होंने हाल ही में आठ महिलाओं और पांच पुरुष सदस्यों वाली न्यायिक पीठ के गठन का भी निरीक्षण किया।

डॉली के काम को बिहार सरकार ने मान्यता दी है और उन्हें इस साल अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर गया के जिला प्रशासन द्वारा अधिकार प्राप्त सरपंच की उपाधि से सम्मानित किया गया था। जैसे-जैसे डॉली लोगों की मदद करने के लिए अपने गांवों के प्रतिनिधि के रूप में अपना काम करती हैं, वह कभी-कभी नौकरी और उसके साथ आने वाली वित्तीय सहायता के आराम से चूक जाती हैं। 35,000 रुपये की कमाई से, सरपंच के रूप में उनकी नौकरी से उन्हें प्रति माह केवल 2,500 रुपये मिलते हैं। हालांकि, एक सरपंच होने का संतोष उन्हें अपने गांव में एक प्रभावशाली बदलाव लाने की क्षमता और लोगों को उनके मुद्दों और समस्याओं में मदद करने में सक्षम बनाता है। वह कहती हैं कि जब मैं कॉरपोरेट क्षेत्र में काम कर रही थी, मुझे पता था कि मैं पैसा कमा रही हूं, लेकिन अब मैं रात को चैन की नींद सोती हूं, यह जानते हुए कि मेरे काम से किसी की जिंदगी में बदलाव आ रहा होगा।