नई दिल्ली। प्रोफेसर शांतिश्री धुलीपुड़ी पंडित को जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी का वाइस चांसलर नियुक्‍त किया गया है। वह जेएनयू की पहली महिला वीसी हैं और सबसे खुशी की बात यह है कि वह यहां की विद्यार्थी भी रह चुकी हैं।
ऐसा पहली बार हुआ है कि जब प्रतिष्ठित जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी की कमान किसी महिला के हाथ में आई है। पुणे यूनिवर्सिटी में पॉलिटिक्‍स और पब्लिक एडमिनिस्‍ट्रेशन पढ़ाने वाली प्रोफेसर पंडित की पैदाइश रूस के सेंट पीटर्सबर्ग की है। शुरुआती पढ़ाई मद्रास (अब चेन्‍नै) में हुई। उन्होंने जेएनयू से एम.फिल में टॉप किया। फिर यहीं से पीएचडी भी की। 1996 में उन्‍होंने स्‍वीडन की उप्‍पसला यूनविर्सिटी से डॉक्‍टोरल डिप्‍लोमा हासिल किया।

छह भाषाओं का है ज्ञान
शांतिश्री को छह भाषाओं का ज्ञान है। वह हिंदी, अंग्रेजी, मराठी, तमिल के अलावा कन्‍नड़, मलयालम और कोंकणी भी अच्छी तरह समझ लेती हैं।

नामी यूनिवर्सिटीज में पढ़ा चुकी हैं प्रफेसर पंडित
प्रोफेसर पंडित के पिता सिविल सर्विसिज में थे। मां लेनिनग्राद (अब सेंट पीटर्सबर्ग) ओरियंटल फैकल्‍टी डिपार्टमेंट में तमिल और तेलुगू की प्रोफेसर थीं। टीचिंग में 34 साल से ज्‍यादा का अनुभव रखने वाली प्रोफेसर शांतिश्री धुलीपुड़ी पंडित ने पुणे यूनिवर्सिटी के अलावा गोवा यूनिवर्सिटी, ओस्‍मानिया यूनिवर्सिटी, रक्षाशक्ति यूनिवर्सिटी, मद्रास यूनिवर्सिटी में भी बढ़ाया है। इसके अलावा वह केंद्र सरकार की कई अहम समितियों में भी शामिल रही हैं। अंतराष्‍ट्रीय विषयों पर बेहतरीन पकड़ रखने वाली प्रोफेसर ने कई रिसर्च प्रॉजेक्‍ट्स में महती भूमिका अदा की है। दुनिया के कई नामी संस्‍थानों में उनकी फेलोशिप है। राष्‍ट्रीय-अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर पर उन्‍हें कई सम्‍मानों से भी नवाजा जा चुका है।
वह कई किताबें लिख चुकी हैं। पंडित ने कई बुकलेट्स भी तैयार की हैं। कई किताबों में उनके चैप्‍टर्स हैं। उनके भारत और दुनिया के राजनीतिक परिदृश्‍यों पर कई रिसर्च पेपर प्रकाशित हो चुके हैं, जिनका ब्‍योरा पुणे यूनिवर्सिटी की वेबसाइट पर मौजूद उनके सीवी में है।

पहली बार दिल्ली की दो मुख्य यूनिवर्सिटी में दो महिला वीसी
इस समय दिल्ली की दो यूनिवर्सिटी की वीसी महिलाएं हैं। जेएनयू के साथ जामिया मिलिया इस्लामिया की वाइस चांसलर नजमा अख्तर हैं। यहां भी इतिहास में ऐसा पहली बार है, जबकि विश्वविद्यालय में पहली बार किसी महिला को वाइस चांसलर बनाया गया है।