नई दिल्ली। देश के कई राज्यों में बारिश के कारण हाहाकार मचा हुआ है। आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में पिछले दो दिन से भारी बारिश हो रही है। कई इलाकों में बाढ़ से आम जनजीवन अस्त-व्यस्त है। पिछले 24 घंटों में आंध्र के विजयवाड़ा में लैंडस्लाइड में 5 लोगों की मौत हो गई। गुंटूर में 3 लोग नहर में डूब गए। तेलंगाना में केसमुद्रम और महबूबाबाद के बीच रेलवे पटरी बह गई। दिल्ली-विजयवाड़ा रूट पर सभी ट्रेनें बंद कर दी गई हैं। आंध्र और तेलंगाना आने-जाने वाली करीब 6 ट्रेनें कैंसिल और 9 डायवर्ट की गई हैं। वहीं मप्र में बारिश का सिस्टम फिर एक्टिव हो गया है। भोपाल, इंदौर में दोपहर करीब 3 बजे तेज हवा के साथ बारिश शुरू हो गई। विदिशा में दोपहर करीब 2 बजे काले बादल छाए और पानी गिरने लगा। कुछ ही मिनटों में निचले इलाकों में पानी भर गया। केंद्रीय मंत्री शिवराज सिंह चौहान के कार्यक्रम के लिए सांस्कृतिक भवन में लगाया गया पंडाल गिर गया।
मौसम विभाग ने तेलंगाना में सोमवार को भारी बारिश की संभावना जताई है। इसके चलते सभी स्कूल सोमवार को बंद रहेंगे। आंध्र प्रदेश के विजयवाड़ा में भी 5 दिन का अलर्ट है। मप्र-राजस्थान में सितंबर शुरू होने के साथ तेज बारिश का दौर शुरू होने की संभावना है। मौसम विभाग ने बाढ़ और लैंडस्लाइड की भी संभावना जताई है। गुजरात के वडोदरा में 27 से 29 अगस्त के बीच 24 मगरमच्छ रिहाइशी इलाकों में घुस गए।
उत्तर प्रदेश में बीते 7 दिनों से गंगा का जलस्तर बढ़ा हुआ है। वाराणसी में 55 घाट गंगा में डूबे हुए हैं। बलिया में गंगा खतरे के निशान से ऊपर है। मौसम विभाग ने बताया कि अगस्त में देश के नॉर्थ-वेस्ट हिस्से में 253.9 मिमी बारिश हुई। 2001 के बाद से अब तक यह दूसरी सबसे अधिक बारिश है।सितंबर में भी सामान्य से अधिक बारिश होने की संभावना है। सितंबर में उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों, जम्मू-कश्मीर, राजस्थान और मध्य प्रदेश में बहुत भारी बारिश होने का अनुमान है। इन क्षेत्रों में अत्यधिक भारी वर्षा से बाढ़ आ सकती है। इसके अलावा लैंडस्लाइड को लेकर भी अलर्ट रहना होगा।
मौसम विभाग ने 2 सितंबर को कर्नाटक, केरल, महाराष्ट्र, गुजरात, मध्य प्रदेश, सिक्किम, मणिपुर, असम, नगालैंड, त्रिपुरा, अरुणाचल प्रदेश, मेघालय, राजस्थान, हरियाणा, चंडीगढ़, पंजाब, उत्तराखंड, जम्मू-कश्मीर में भारी बारिश की संभावना जताई है। गुजरात के कई जिलों में अगले 3 दिन तक बारिश का ऑरेंज और यलो अलर्ट रहेगा। हिमाचल प्रदेश में मौसम विभाग ने 2 सितंबर को भारी बारिश का अनुमान जताया है।