इस स्वतंत्रता दिवस के दिन 15 अगस्त को दिल्ली में दूसरे राज्यों से आने वाले ट्रकों के प्रवेश पर प्रतिबंध के आदेश से हजारों ट्रांसपोर्टर चिंतित है। क्योंकि, अचानक ट्रकों को दिल्ली की सीमा पर रोक जाने से जहां ट्रकों की पार्किंग की समस्या पैदा होगी, वहीं समान लदे ट्रकों की सुरक्षा के साथ ही समान तय समय पर नहीं पहुंच पाने को समस्या रहेगी।

इस संबंध में ऑल इंडिया मोटर एंड गुड्स ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन के अध्यक्ष राजेंद्र कपूर ने उपराज्यपाल और दिल्ली पुलिस आयुक्त के साथ ही अन्य पुलिस अधिकारियों को पत्र लिखकर कहा है कि हम एक गर्वित नागरिक के रूप में अपने देश के स्वतंत्रता दिवस के वार्षिक समारोह पर गर्व करते हैं, जिसे प्रधानमंत्री द्वारा ऐतिहासिक लाल किले से तिरंगा फहराकर मनाया जाता है। यह दिन हमारी एकता और स्वतंत्रता का प्रतीक है और हम इन समारोहों के दौरान सुरक्षा की अत्यधिक आवश्यकता को समझते हैं।

वाणिज्यिक वाहनों पर प्रतिबंध लगाना एक प्रथा बन गई

पत्र में आगे लिखा है कि हम आपके ध्यान में एक ऐसे मुद्दे को लाना चाहते हैं जिसने वर्षों से परिवहन समुदाय के लिए महत्वपूर्ण चुनौतियां खड़ी की हैं। स्वतंत्रता दिवस और इसके पूर्व के पूर्ण ड्रेस रिहर्सल के दौरान ट्रैफिक पुलिस द्वारा वाणिज्यिक वाहनों के दिल्ली में प्रवेश पर पूर्ण प्रतिबंध लगाना एक सामान्य प्रथा बन गई है। जबकि हम आवश्यक सुरक्षा उपायों का पूर्ण समर्थन करते हैं, इस दृष्टिकोण ने गंभीर व्यवधान और आर्थिक हानि का कारण बना है।

डिलीवरी में होती है देरी

दिल्ली के प्रवेश बिंदुओं पर वाणिज्यिक वाहनों को अचानक रोकने से न केवल माल की समय पर डिलीवरी में देरी होती है, बल्कि ड्राइवरों और उनके सहायकों के लिए पार्किंग और सुरक्षा से संबंधित अतिरिक्त लागत भी आती है। इसके अलावा, इस प्रकार के अचानक प्रतिबंधों के कारण ऐसी लाजिस्टिक चुनौतियां उत्पन्न होती हैं जिन्हें प्रबंधित करना मुश्किल होता है, विशेष रूप से जब वैकल्पिक मार्ग उपलब्ध होते हैं।

ट्रैफिक पुलिस संतुलित दृष्टिकोण अपनाए

पत्र में ट्रांसपोर्ट संगठन ने अनुरोध करते हुए कहा है कि ट्रैफिक पुलिस एक अधिक संतुलित दृष्टिकोण अपनाए, जिससे वाणिज्यिक वाहन शहर के वैकल्पिक मार्गों के माध्यम से, जैसा कि ट्रैफिक एडवाइजरी में उल्लिखित है, जा सकें। इस प्रकार का कदम सुरक्षा आवश्यकताओं को पूरा करेगा और साथ ही परिवहन क्षेत्र, जो शहर की अर्थव्यवस्था में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, पर अनावश्यक कठिनाइयों को भी कम करेगा।

आगे आग्रह करते हुए राजेंद्र कपूर ने कहा कि राष्ट्रीय समारोहों के दौरान वाणिज्यिक वाहनों पर लगाए गए पूर्ण प्रतिबंध के वर्तमान अभ्यास पर पुनर्विचार करें। इसके बजाय, हम सुझाव देते हैं कि ट्रैफिक नियमों को इस तरह से लागू किया जाए जो सुरक्षा और परिवहन उद्योग की संचालन आवश्यकताओं के बीच संतुलन बनाए रखे। हम अपने राष्ट्र की सुरक्षा और सुरक्षा सुनिश्चित करने वाले सभी उपायों का समर्थन करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। हालांकि, हमें विश्वास है कि सूझ-बूझ और समन्वय के साथ सभी हितधारकों के हितों की रक्षा की जा सकती है।