झारखंड पुलिस ने बृहस्पतिवार को एक अंतरराज्यीय लूट गिरोह का पर्दाफाश किया है। पुलिस ने गिरोह के आठ सदस्यों को गिरफ्तार किया है। उनके पास से विभिन्न ब्रांडों की 55 कार्टन शराब, चार चारपहिया वाहन, आठ मोबाइल, एक कटर और एक कैंची बरामद हुई है। आरोपियों की गिरफ्तारी के साथ पूर्वी सिंहभूम जिले में डकैती, शराब की दुकानों में लूट और वाहन चोरी की कई घटनाओं का खुलासा हुआ है। 

शराब की दुकान में हुई लूट की घटना को सुलझाने के लिए जमशेदपुर एसएसपी किशोर कौशल ने जांच करने और अपराधियों को पकड़ने के लिए एक विशेष जांच दल (एसआईटी) का गठन किया था। बुधवार को उन्हें गुप्त सूचना मिली कि एक गिरोह अपने मंसूबों को अंजाम देने के लिए चारपहिया वाहनों से जमशेदपुर समेत जिले के विभिन्न हिस्सों में घूम रहा है। 

सूचना के बाद एसपी (शहर एवं ग्रामीण) ऋषभ गर्ग के साथ एसआईटी ने जिलेभर में वाहन चेकिंग अभियान चलाया, जिसके दौरान उन्होंने सालबनी मोड के पास एक बोलेरो को रोका और चार लोगों को गिरफ्तार किया। पूछताछ के दौरान आरोपियों ने पूर्वी सिंहभूम जिले के बिस्टुपुर, सोनारी, कदमा, साकची और सिदगोड़ा के साथ-साथ सरायकेला-खरसावां जिले के आदित्यपुर, गमरिया, सरायकेला और चांडिल, पश्चिमी सिंहभूम जिले के चक्रधरपुर और ओडिशा के विभिन्न स्थानों में कई लूट और चोरी की घटनाओं को अंजाम देने की बात स्वीकार की। 

जिसके बाद पुलिस ने गहनता से पूछताछ की तो आरोपियों ने अपने चार और साथियों के बारे में जानकारी दी, जो लूटपाट की घटनाओं में उनके साथ शामिल रहते थे। आरोपियों की निशानदेही पर पुलिस ने गिरोह के अन्य चार सदस्यों को भी गिरफ्तार कर लिया। एसएसपी कौशल ने दावा किया कि इन गिरफ्तारियों के बाद झारखंड के तीन जिलों के विभिन्न पुलिस स्टेशनों में दर्ज 20 मामले सुलझाए गए हैं।

इससे पहले, जमशेदपुर पुलिस ने एक चोर गिरोह का भंडाफोड़ किया। पुलिस ने गिरोह के छह सदस्यों को गिरफ्तार किया, जिनके पास से दो दर्जन चोरी की मोटरसाइकिलों की बरामदगी की गई।