उत्तर-पश्चिम दिल्ली के शालीमार बाग इलाके में बारिश के दौरान करंट लगने से सात साल के मासूम की मौत हो गई। मृतक की शिनाख्त सूरज (7) के रूप में हुई है। हादसे के समय सूरज घर के नजदीक बने सार्वजनिक शौचालय में गया था। आरोप है कि यहां शौचालय के बाहर अवैध रूप से ई-रिक्शा चार्जिंग पॉइंट चलाया जा रहा था।

मंगलवार सुबह यहां खुले हुए नंगे तारों से उसको करंट लग गया। फौरन मासूम को नजदीकी अस्पताल ले जाया गया, जहां उसे मृत घोषित कर दिया गया। हादसे के बाद स्थानीय लोगों ने अवैध ई-रिक्शा चार्जिंग पाइंट के खिलाफ खूब हंगामा किया। शालीमार बाग थाना पुलिस ने लापरवाही से मौत का मामला दर्ज कर ई-रिक्शा चार्जिंग पाइंट चलाने वाले रामनाथ राय को गिरफ्तार कर लिया है। 

मूलरूप से बिहार का रहने वाला सूरज अपने परिवार के साथ नोएडा में रहता था। इसके परिवार में पिता बीरबल के अलावा मां, एक भाई व बहन हैं। बीरबल नोएडा की एक फैक्टरी में नौकरी करता है। शालीमार बाग के सीए ब्लॉक जेजे कलस्टर एरिया में बीरबल का साला अपने परिवार के साथ रहता है। रक्षाबंधन पर सूरज अपनी मां व बाकी परिजनों के साथ मामा के घर शालीमार बाग के सीए ब्लॉक आया था। त्योहार मनाने के बाद मंगलवार को इनको वापस नोएडा जाना था। सुबह के समय बारिश होने लगी। इस बीच साढ़े नौ बजे सूरज शौचालय जाने की बात कर घर से निकला। चंद कदमों की दूसरी पर सार्वजनिक शौचालय है।

बिजली चोरी कर चार्ज होते हैं ई-रिक्शा

आरोप है कि शौचालय से अवैध रूप से बिजली चोरी कर रामनाथ नामक आरोपी ई-रिक्शा चार्ज करवाता है। उसने शौचालय के गेट कई चार्जिंग पाइंट बनाए हुए हैं। यहां एक ई-रिक्शा छूते ही सूरज को जोरदार करंट लगा। बाद में उसे अस्पताल ले जाने पर मृत घोषित कर दिया गया। पुलिस ने पोस्टमार्टम के बाद शव परिवार के हवाले कर दिया गया।

लिफ्ट की जाली गिरने से कर्मचारी की मौत

बाहरी-उत्तरी दिल्ली के नरेला औद्योगिक क्षेत्र में मंगलवार दोपहर फैक्टरी के भीतर एक हादसे में कर्मचारी की मौत हो गई। मृतक की शिनाख्त दद्दू राम (50) के रूप में हुई है। फैक्टरी में भारी मशीन लिफ्ट में चढ़ाने के दौरान अचानक लिफ्ट की जाली दद्दू राम पर गिर गई। हादसे के बाद उसे नजदीकी अस्पताल ले जाया गया। इलाज के दौरान दद्दू राम ने दम तोड़ दिया। 

पुलिस ने छानबीन के बाद लापरवाही से मौत का मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। पुलिस फैक्टरी मालिक व मैनेजर से पूछताछ कर रही है। पुलिस के मुताबिक मूलरूप से गांव सलेमपुर, जौनपुर, यूपी के रहने वाले दद्दू राम अपने दो बेटे अनिल व सुनील के साथ बवाना सेक्टर-1 स्थित किराये के मकान में रहते थे। 

दद्दू राम रबड़ की सील बनाने वाली एक फैक्टरी में काम करते थे। मंगलवार दोपहर करीब साढ़े तीन बजे ग्राउंड फ्लोर पर लिफ्ट में मशीन चढ़ाते समय अचानक लिफ्ट की भारी जाली दद्दू राम के ऊपर गिर गई। हादसे में वह बुरी तरह जख्मी हो गए। नजदीकी अस्पताल ले जाने पर इलाज के दौरान उन्होंने दम तोड़ दिया।