पश्चिमी दिल्ली। दिल्ली विकास प्राधिकरण का द्वारका सेक्टर 17 स्थित स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स खुलने को तैयार है। इस माह के अंत तक या अगले माह के शुरुआत में यहां पर खेल गतिविधियां शुरू हो जाएगी।

यहां पर विभिन्न तरह की खेल गतिविधियों के लिए कोच प्रशिक्षकों की भर्ती के साथ तैनाती की हो चुकी है। सभी सुविधाओं के ट्रायल का भी पूरा कर लिया गया है। इसको खोले जाने को लेकर डीडीए जल्द ही विधिवत घोषणा करेगा।

आम तौर पर इस तरह के स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स खुलने के बाद धारणा बनी रहती है कि इसकी सदस्यता मुश्किल से मिलती है लेकिन यहां पर ऐसा नहीं होगा। प्रतिदिन खेल गतिविधियों में हिस्सा व प्रशिक्षण लेने की व्यवस्था उपलब्ध है। यहां पर प्रतिदिन सौ रुपये की बुकिंग कर खेलों का प्रशिक्षण ले सकते हैं।

यहां पर तीन माह , एक साल से पांच साल तक के लिए भी सदस्यता उपलब्ध हो जाएगी, लेकिन आजीवन व स्थायी सदस्यता की कोई व्यवस्था नहीं है। इससे न सिर्फ स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स का भरपूर उपयोग हो पाएगा बल्कि खेल गतिविधियों को बढ़ावा मिलेगा। द्वारका सेक्टर 11 स्थित स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स पर दबाव कम होगा।

खुले में नौ तरह की खेल गतिविधियां होगी

उपनगरी द्वारका के सेक्टर 17 का स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में नौ तरह की खेल गतिविधियां हैं। यहां पर फुटबाल, क्रिकेट व हॉकी के ग्राउंड के साथ तैराकी के लिए स्विमिंग पुल हैं।

लान टेनिस, बैंडमिटन,बास्केटबाल, वालीवाल,नेटबाल कोर्ट हैं। बाक्सिंग, एरोबिक्स, बिलियर्ड्स, स्नूकर और स्क्वैश भी खेला जा सकता है। यहां पर जिम, मार्शल आर्ट्स के गेम में कराटे, ताइक्वांडो तो योग की व्यवस्था है।

सामान्य सदस्यता शुल्क

सेक्टर 17 स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में न्यूनतम एक दिन लिए बुकिंग के लिए सौ रुपये और तीन माह के लिए पांच हजार 60 रुपये शुल्क रखा गया है।

इसी तरह से एक वर्ष के लिए 17 हजार एक सौ 80 रुपये, तीन वर्ष के लिए 42 हजार नौ सौ 50 रुपये और पांच वर्ष के लिए 75 हजार एक सौ 70 रुपये सदस्यता शुल्क रखा गया है। डीडीए अधिकारियों के मुताबिक सीरी फोर्ट के आधार यह शुल्क तय किया है।