एजेंसी। ब्रिटेन की पाम क्‍लार्क उम्र के कई पड़ाव देख चुकी हैं। पहले वह हेयर ड्रेसर थीं। पिछले 20 साल से वह ईजीजेट के केबिन क्रू का हिस्‍सा हैं। उनकी उम्र 73 साल हो चुकी है, लेकिन, उनका उत्‍साह जरा भी कम नहीं हुआ है। वह लोगों को एक सलाह देती हैं। वह कहती हैं कि उम्र के बाद के पड़ाव में भी करियर बदलने से डरना नहीं चाहिए।पाम जल्‍द ही परदादी बनने वाली हैं। वह ब्रिटेन की सबसे बुजुर्ग फ्लाइट अटेंडेंट में से एक हैं। कुछ दिन पहले उन्‍होंने अपना 73वां बर्थडे धूमधाम से मनाया। वह 20 साल पहले केबिन क्रू में शामिल हुई थीं। अपने अनुभवों से वह लोगों को एक कीमती सलाह देती हैं। यह सलाह उन लोगों के लिए है जो उम्र के एक पड़ाव में आकर सोचने लगते हैं क्या अब यह सही होगा। जिन्‍हें उम्र के बाद के पड़ाव में करियर बदलने में डर लगता है। पाम कहती हैं कि उम्र 25 हो या 55 करियर बदलने में डरना नहीं चाहिए।

डरो मत, अपनी कीमत समझो 

पाम 20 साल पहले जब ईजीजेट केबिन क्रू में शामिल हुईं तब उन्‍हें एक बात का अहसास हुआ कि वह खुद के लिए कीतनी कीमती हैं। इस अहसास ने उनका आत्मविश्वास बढ़ा दिया। इस उम्र में ही ऑफर मिलने से आपकी वैल्यू पता चलती है, पता चलता है कि आप कितने मूल्यवान हैं। वह सलाह देती हैं कि लोगों को जीवन के बाद के पड़ाव में भी करियर में साहसी बदलाव करने से कतई नहीं डरना चाहिए।

पहले कभी हेयरड्रेसर थीं पाम क्‍लार्क

पाम क्लार्क को लोग नाना पाम के नाम से भी जानते हैं। वह क्रू में 45 से ज्‍यादा उम्र वालों की रिक्रूटमेंट एम्‍बेसडर हैं। वह अपने जैसे ज्‍यादा से ज्‍यादा सहकर्मियों से मिल रही हैं। इसी तरह के कदम पर विचार करने वाले किसी भी व्यक्ति को उनकी सलाह है 'डरो मत।'

यात्रियों से म‍िलने में होती है खुशी

क्लार्क के मुताबिक, उनके काम का सबसे पसंदीदा हिस्सा दुनियाभर के यात्रियों से मिलना है। ईजीजेट ने बताया है कि उसने पाम को 45 से ज्‍यादा उम्र वालों के लिए रिक्रूटमेंट एम्‍बेसडर के रूप में नियुक्त किया है। इसकी वजह यही है कि उनके पास कस्‍टमर सर्विस का असाधारण अनुभव है। पिछले साल एयरलाइन ने एक डायवर्सिटी कैंपेन शुरू किया था। इसमें 45 साल से ज्‍यादा की आयु वर्ग के लोगों की केबिन क्रू भूमिकाओं के लिए आवेदनों में 10 फीसदी की बढ़ोतरी देखी गई थी।

एयरलाइंस को पाम क्‍लार्क पर गर्व

ब्रिटेन में एयरलाइंस की कॉमर्शियल फ्लाइट्स में केबिन क्रू की आयु कम से कम 18 साल होनी चाहिए। हर पांच साल में मेडिकल जांच पास करनी होती है, लेकिन, कोई ऊपरी आयु सीमा नहीं है। ईजीजेट को अपनी टीम में पाम क्‍लार्क की मौजूदगी पर गर्व है। एयरलाइन कंपनी चाहती है कि क्‍लार्क जैसे और लोग उनके साथ जुड़ें। वह इसे प्रोत्‍साहित करेगी।